राजस्थान समेत 4 राज्यों में चुनावों की घोषणा, राजस्थान में 7 दिसंबर को मतदान

मुख्य चुनाव आयुक्त ओ पी  रावत ने दिल्ली में प्रेस कांफ्रेंस करते हुए कहा कि  राजस्थान, मध्यप्रदेश छत्तीसगढ़  और मिजोरम  में चुनाव प्रक्रिया को 15 दिसंबर से पहले पूरी कर ली जाएगी। उन्होंने कहा कि राजस्थान में 200 विधानसभा सीटों पर होने वाले चुनाव के अधिसूचना 12 नवंबर को जारी होगी। जबकि नामांकन पत्र दाखिल करने की अंतिम तारीख 19 नवंबर होगी।
यह रहेगा कार्यक्रम

अधिसूचना- 12 नवंबर
नामांकन- 19 नवंबर

जांच काम- 28 नवंबर
नामांकन पर्चा वापसी की अंतिम तारीख 22 नवंबर

मतदान- 7 दिसंबर
मतगणना 11 दिसंबर

पिछले बार की तरह इस बार भी राजस्‍थान में एक ही चरण में चुनाव होंगे.. पिछली बार अधिसूचना जारी होने की तारीख: 5 नवंबर थी. नामांकन की अंतिम तिथि: 12 नवंबर थी. नामांकन पत्रों की जांच: 13 नवंबर तक हुई. नाम वापस लेने की अंतिम तारीख: 16 नवंबर थी. वहीं मतदान: 1 दिसंबर और मतगणना: 8 दिसंबर को थी.
2013 में भारत निर्वाचन आयोग ने चार अक्टूबर को मध्यप्रदेश, दिल्ली, राजस्थान, छत्तीसगढ़ और मिजोराम में विधानसभा चुनाव की घोषणा की, जिसमें राजस्थान में 1 दिसंबर  को चुनाव संपन्न हुए थे.
राजस्थान विधानसभा में कुल 200 सीटें हैं. इनमें 142 सीट सामान्य, 33 सीट अनुसूचित जाति और 25 सीट अनुसूचित जनजाति वर्ग के लिए आरक्षित हैं. राजस्थान विधानसभा चुनाव के लिए आज तारीखों के एलान की संभावना है, इसके तहत दिसंबर की शुरूआत में चुनाव संपन्न कराए जा सकते हैं.

कुल सीट : 200

  • एक दिसंबर 2013 को मतदान हुए थे।.
  • 199 विधानसभा क्षेत्रों में ही चुनाव कराए गए थे, एक क्षेत्र चुरू में बहुजन समाज पार्टी (बसपा) के प्रत्याशी जगदीश मेघवाल के निधन के कारण चुनाव रोक दिया गया था. यहां 13 दिसंबर को मतदान कराया गया था।
  • 2013 में हुए विधानसभा में 25 महिला प्रत्याशियों ने जीत दर्ज की थी.
  • 2013 में प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष चंद्रभान मंडवा क्षेत्र से चुनाव हार गए थे.
  • राजस्थान में सबसे बड़े अंतर से भाजपा के घनश्याम तिवारी ने चुनाव जीता था.  उन्होंने अपने निकटतम कांग्रेसी प्रत्याशी को 62000 मतों से हराया था.
  • भाजपा ने मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावडेकर को राजस्थान का चुनाव प्रभारी बनाया है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here